आज के इस दौर में करियर बनाने का एक बेहतर ऑप्शन

आज आपने भी देखा ही होगा की बदलती हुई परिस्थितियों में भारत और भारत के बाहर क्लीनिकल रिसर्च का भविष्य लगातार आकर्षक होता जा रहा है. एक तरफ विज्ञान का लाभ उठाकर अधिक से अधिक लोगों को भोजन और दूसरी सामग्री दे पाना संभव हो पाया है जिससे जनसंख्या का तेज विस्तार हुआ है. दूसरी तरफ विकास की तेज रफ्तार के कारण पर्यावरण का संतुलन हिलने लग गया है जिससे जीवन के अस्तित्व के ऊपर नित नई चुनौतियां मंडराने लगी हैं.

मीडिया फील्ड में बेहतर करियर के लिए एक बेहतर संस्थान

आज के इस दौर में करियर बनाने का एक बेहतर ऑप्शनइसके साथ ही अर्थव्यवस्था के तेज फैलाव के कारण दवाओं पर खर्च कर सकना लोगों के लिए संभव हो पाया है, इन सबके कारण क्लीनिकल रिसर्च को बढ़ावा देना सभ्य समाज की जरूरत बन गई है. अगर आप ईमानदार हैं, आपमें प्रबंधन की योग्यता है, विश्लेषण की क्षमता है, और अंकों तथा आंकड़ों के खेल में मजा आता है तो क्लीनिकल रिसर्च का फील्ड आपको आकर्षित कर सकता है. परंतु इसके लिए जरूरी है कि स्नातक स्तर पर आपने मेडिसिन, पैरामेडिकल साइंसेज, लाइफ साइंसेज या बायोटेक्नालोजी की शिक्षा ग्रहण की हो.

वडोदरा नगर निगम में एपरेंटिस पदों पर आवेदन करने की आज अंतिम तिथि

अगर आपमें उपरोक्त दक्षता है तो निम्नलिखित में से किसी भी संस्थान के साथ जुड़कर क्लीनिकल रिसर्च में अपने लिए बेहतर करियर की तलाश कर सकते हैं:
(1) इंस्टीट्युट ऑफ क्लीनिकल रिसर्च (www.icriindia.com)
(2) नेशनल इंस्टीट्युट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, मोहाली, चंडीगढ़ (www.niper.ac.in)
(3) दिल्ली इंस्टीट्युट ऑफ फार्मास्युटिकल साइंस एंड रिसर्च (www.dipsar.in)
(4) बॉम्‍बे कॉलेज ऑफ फार्मेसी (www.bcpindia.org)
(5) जामिया हमदर्द, नई दिल्ली (www.jamiahamdard.edu)

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com