Wednesday , 23 June 2021

आँखों के लिए फायदेमंद है गेंदे की चाय

Loading...

आपके आसपास लगे फूलों की सुंगध आपके मन को तरोताजा कर देती है. ठीक इसी तरह इन फूलों को खाने से आपका मन भी और सेहत दोनो बेहतर हो सकती है.

marigold-flower-tea_584e77fc19b76आइये इस बारे में विस्तार से जानते है-

1-हरी चाय के साथ चमेली के मिश्रण को सलाद में मिलाया जाता है. बताया जाता है कि इसमें ऐंटी वायरल गुण होते हैं.चमेली की पंखुडियों को खाने  से बवासीर, मुंह के चाले, पेट के कीड़े, दाद, खाज, आदि जैसी समस्यायों से निजात मिलता है. गुलाब में मौजूद लैक्सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मेटाबॉलिज्म तेज करने में मदद करते है| मेटाबॉलिज्म तेज होने पर शरीर में कैलोरी लॉस होने लगता है, नतीजन वजन नियंत्रित रहता है| 

Loading...

2-गेंदे के फूल का इस्तेमाल चाय में होता है. इसके अंदर पिगमेंट लुटीन पाया जाता है जिसे आंखों के विटमिन के तौर पर भी जाना जाता है. इससे आंख की बीमारियां नहीं होती हैं. 1 चम्मच गेंदे के बीज और इतनी ही मात्रा में मिश्री मिलाकर 1 कप दूध के साथ सुबह-शाम प्रतिदिन सेवन करने से वीर्य की मात्रा में वृद्धि तथा शरीर की शक्ति बढ़ती है.गेंदे के पत्तों का काढ़ा तैयार करके उससे 2-3 बार गरारे करके कुल्ला करने से गले का कष्ट दूर हो जाता है.

3-इसमें  विटामिन सी और मिनरल इसमें उच्च मात्रा में पाये जाते हैं.ऐसा मानना है कि इसमें ऐंटिऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. यह भी कहा जाता है कि उनसे ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल लेवल्स कम होता है.40-50 गुड़हल की कलियों को अच्छे से पीसकर उन्हें किसी एयर टाइट डिब्बे में बंद कर दें.रोजाना सुबह-शाम एक कप दूध के साथ यह पाउडर लें.सिर्फ एक महीने में ही एनीमिया की समस्या दूर हो जाएगी. साथ ही, इससे स्टेमिना भी बढ़ती है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com