Saturday , 20 July 2019
Loading...

अमेरिका की सबसे ऊंची चोटीमाउंट डेनाली पर तिरगा फहराने वाली अपर्णा पहली IPS अफसर हैं 30 जून को ये उपलब्धि हासिल की

Loading...

ITBP की नॉर्दर्न फ्रंटियर में डीआईजी पद पर तैनात अपर्णा कुमार ‘सेवन समिट चैलेंज’ को पूरा करने के बाद स्वदेश लौट आई हैं। दिल्ली पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत किया गया। अमेरिका की सबसे ऊंची चोटीमाउंट डेनाली पर तिरगा फहराने वाली अपर्णा पहली IPS अफसर हैं। उन्होंने 30 जून को ये उपलब्धि हासिल की।

2002 यूपी कैडर की IPS अपर्णा कुमार ने उत्तरी अमेरिका में माउंट डेनाली को अपने तीसरे प्रयास में सफलता पूर्वक पार किया। माउंट डेनावी की ऊंचाई समुद्र तल से 20 हजार 310 फीट है। इस उपलब्धि को हासिल करने वाली अपर्णा पहली सिविल सेविका और IPS अधिकारी बन गईं।

अपर्णा इससे पहले ही विश्व के छह महाद्वीपों की छह सबसे ऊंची पर्वत चोटियों पर चढाई कर चुकी हैं। हाल ही में उन्होंने अपना दक्षिणी ध्रुव अभियान भी पूरा किया था। दक्षिणी ध्रुव अभियान पूरा करने के बाद अपर्णा कुमार ने 4 अप्रैल से उत्तरी ध्रुव की 111 मील की नॉर्वे के ओस्लो की यात्रा शुरू की। अपर्णा कुमार 13 जनवरी को उत्तरी ध्रुव पर पहुंची थीं। जनवरी में बर्फ पर 111 किलोमीटर पैदल चलने के बाद अपर्णा सफलतापूर्वक दक्षिणी ध्रुव पर पहुंची। इस दौरान उनके साथ 35 किलोग्राम वजन के उपकरण भी थे।

Loading...
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com