Friday , 7 August 2020

अपने भाई के लिए इस राखी पर बनाये स्पेशल मेवा चूड़ी

Loading...

राखी का पर्व भाई बहन के प्यार को दर्शाता है. ऐसे में इस दिन बहन अपने भाई को मिठाई खिलाती है लेकिन वह अपने भाई को अपने हाथों से बनाकर मिठाई खिलाए तो भाई और उसका रिश्ता और मजबूत हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्पेशल मेवा चूड़ी जो आप राखी पर अपने भाई को बनाकर खिला सकती हैं. आइए जानते हैं रेसेपी.

स्पेशल मेवा चूड़ी रेसेपी-

सामग्री : 250 ग्राम पिसा उड़द मोगर, 300 ग्राम शक्कर का बूरा, 150 ग्राम घी, 50 ग्राम बादाम, 50 ग्राम काजू, 25 ग्राम पिस्ता, 25 ग्राम नारियल बूरा, 50 ग्राम गोंद तला हुआ, 4-5 पिसी इलायची पावडर, आधी कटोरी मेवे की कतरन, हाथ में पहनने वाला मोटे आकार का एक कड़ा या चूड़ी। कुछेक बादाम अलग से सजावट के लिए।

Loading...

विधि : इसे बनाने के लिए सबसे पहले बादाम, काजू, पिस्ता मिक्सी में बारीक पीस कर अलग रख लें। इसके बाद अब कड़ाही में घी लेकर उसमें पिसी उड़द की दाल डाल कर धीमी आंच पर गुलाबी होने तक सेंक लें और अब उसमें मेवों का पिसा पाउडर डालें और नारियल बूरा भी डाल दें। अब 5-7 मिनट धीमी आंच पर सेंक लें। इसके बाद मिश्रण को ठंडा होने दें और मिश्रण गुनगुना रहने पर उसमें शकर का बूरा व इलायची पाउडर व तला हुआ गोंद मिला कर अच्छी तरह मिक्स कर लें।

अब उसके बाद एक थाली को उल्टी रख कर उस पर चूड़ी या कड़ा रखकर पहले उसमें मेवें की कतरन थोड़ी सी बिछा दें और ऊपर से तैयार मिश्रण को भरकर हाथ से चपटा कर दें। इसके बाद ऊपर से एक बादाम चिपकाएं और कड़े को धीरे से उठा लें। आप इस तरह से पूरी थाली पर मिठाई बना लें और ठंडी हो जाने पर सभी को पलट कर डिब्बे में भर दें।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com