Friday , 7 August 2020

अपनी छत पर 40 से ज़्यादा वैराइटी के आम उगाता है यह युवक

Loading...

हम सभी ने अब तक कई बाग़-बगीचे देखे हैं जो बेहतरीन होते हैं. इन्ही को देखते हुए हम अपने घर की छतों पर कुछ गमले, कुछ बेलें लगाते हैं जो दिखने में बहुत प्यारी होती है. हम सभी को यह अच्छी लगती है. ऐसे में अगर किसी किसी को ज्यादा शौक़ होता है तो वह छोटा सा किचन गार्डन भी बना लेता हैं. इसी क्रम में आज हम जिनके बारे में बताने जा रहे हैं उनके बारे में जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे. जी दरअसल हम जिनके बारे में बात कर रहे हैं वह अपनी घर की छत पर 1 नहीं, 2 नहीं, 40 तरह के आम उगाते हैं. जी हाँ, इन महाशय का नाम है Joseph Francis.

वह पेशे से एसी टेक्नीशियन है. इनके पुरखे किसान थे और फ़्रांसिस का पैशन भी खेती है. आपको बता दें कि पहले फ़्रांसिस ने गुलाब, मशरूम आदि लगाये और इसके बाद वे आम की खेती करने लगे. हाल ही में The Better India से बात-चीत करते हुए फ़्रांसिस ने बताया, ‘फ़ोर्ट कोच्चि में मेरे नानी घर में कई वैराइटी के गुलाब थे, वो पौधे मेरे मामा भारत के कोने-कोने से लेकर आये थे. जब Cut Roses सिर्फ़ बेंगलुरू में दिखते थे और केरल में न के बराबर, तब भी कोच्चि के पास गुलाब का बड़ा कलेक्शन था. मुझे इससे काफ़ी प्रेरणा मिली. अपनी पत्नी के साथ नये घर में आने के बाद हमने गुलाब से ही शुरुआत की. कई तरह के फसल, फूल लगाने के बाद फ़्रांसिस ने आम में अपनी क़िस्मत आज़माने की सोची. मैने सोचा जब बैग में आम हो सकते हैं तो मैं अपनी छत पर तो कुछ वैराइटी लगा ही सकता हूं.’

Loading...

आप सभी को बता दें कि फ़्रांसिस ने बैग की जगह पीवीसी ड्रम का इस्तेमाल किया है. जी दरअसल इन ड्रम्स को आसानी से इधर-उधर किया जा सकता है इस कारण उन्होंने इन्हे चुना. उन्होंने अपनी छत पर अल्फ़ोन्सो, नीलम, माल्गोवो समेत 40 से ज़्यादा वैराइटी के आम लगा रखे हैं. जी दरअसल इनमें से कुछ पेड़ साल में 2 बार फल देते हैं! खबरों के मुताबिक आम ही नहीं बल्कि फ़्रांसिस अपनी छत पर कटहल, पपीता, सपोटा, करेला, बंधगोभी, भिंडी, टमाटर भी उगाते हैं. यह वाकई में काफी बेहतरीन है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com