Friday , 14 August 2020

अजीब है ये रेलवे स्टेशन ! टिकट कटती है महाराष्ट्र से और ट्रेन पकड़ना पड़ती है गुजरात से….

Loading...

गांधीनगर: सोचिए यदि आप ट्रेन की टिकट एक राज्य से खरीदें और ट्रेन पकड़ने के लिए आपको दूसरे राज्य जाना पड़े तो कैसा लगेगा। लेकिन ऐसा ही हर दिन होता है एक अनोखे स्टेशन में जहां ट्रेन का इंजन किसी एक सूबे में होता है और गार्ड का डिब्बा किसी दूसरे राज्य में स्थित होता है। इस अनोखे स्टेशन का नाम है नवापुर।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने स्वयं ट्वीटर पर इसकी जानकारी सांझा की है। रेल मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि क्या आप जानते हैं कि देश में एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी है जो दो प्रदेशों में स्थित है? सूरत-भुसावल लाइन पर नवापुर एक ऐसा स्टेशन है, जहां स्टेशन के बीचो-बीच दो राज्यों की बॉर्डर लगती हैं। इसलिये इस स्टेशन का आधा हिस्सा गुजरात में, तो बाकी आधा महाराष्ट्र में आता है। यह अकेला रेलवे स्टेशन है जोकि गुजरात और महाराष्ट्र दोनों ही प्रदेशों के अंतर्गत आता है। यहां रेलवे स्टेशन के एक छोर पर गुजरात राज्य का बोर्ड लगा है और दूसरी तरफ महाराष्ट्र का बोर्ड लगा है। सबसे अनोखी बात तो यह है कि यहां टिकट काउंटर महाराष्ट्र में पड़ती है, जबकि स्टेशन मास्टर गुजरात की सीमा में बैठते हैं। ट्रेन में चढ़ने के लिए गुजरात वाले हिस्से में जाना पड़ता है।

Loading...

स्टेशन पर एक बेंच ऐसी भी है, जिसका आधा हिस्सा महाराष्ट्र में तो आधा हिस्सा गुजरात राज्य के अंतर्गत आता है। जिसके कारण इस स्टेशन की बेंच पर बैठने वालों को यह ध्यान देना होता है कि वह किस सूबे में बैठे हैं। यही नहीं, इस स्टेशन पर चार अलग-अलग भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती और मराठी में अनाउंसमेंट होता है, ताकि महाराष्ट्र और गुजरात दोनों राज्यों से आने वाले मुसाफिरों को समझने में आसानी हो।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com