Tuesday , 22 June 2021

अगर मन में होती है बेचैनी और घबराहट, तो उसे ऐसे करें शांत, फायदा होगा…

Loading...

नई दिल्ली बार-बार मन में घबराहट और बेचैनी होना अब आम हो गया है। हर कोई इस परेशानी से ग्रस्त हैं। आज हम आपको इसी से जुड़ी एक जरूरी बात बताने जा रहे हैं।

Loading...
img_20161215121904आपको जानकर हैरानी होगी कि इससे आप धीरे धीरे डिप्रेशन के शिकार बन सकते हैं, जिससे रोजमरा की जिंदगी काफी दुखदाई हो सकती है। हमारे इर्द-गिर्र बहुत से ऐसे लोग या फिर काम हैं, जो हमारे जीवन में परेशानी भरते हैं, लेकिन हमें उसका सामना चिंता और घबराहट से नहीं देना है।
हमें उससे लड़ना है लेकिन एक पॉजिटिव मूड के साथ। ऐसे बहुत से लोग हैं, जो इस बीमारी से रोज गुजर रहे हैं, जिसके लिये हम उन्‍हें शांत रहने के कुछ टिप्‍स देंगे।
 खुद को ज़रा समय दें
खुद को समय देने का यह मतलब नहीं है कि आप खुद को कमरे में बंद कर लें। नहीं, ऐसा ना करें और ऐसे काम करें जिन चीजों में आपको मजा आता हो। म्‍यूजिक सुने, योगा करें, डांस करें या बाहर घूमने जाएं।
शराब और कॉफी लिमिट में पियें
क्‍या आप जानते हैं कि जो लोग ज्‍यादा कॉफी पीते हैं, उन्‍हें घबराहट और पैनिक अटैक बहुत जल्‍दी आता है।
अच्‍छे से खाएं
ये बहुत जरुरी है कि आप बैलेंस डाइट लें। आपको अपना एक भी मील छोड़ना नहीं चाहिये। अगर आप दिनभर बहुत बिजी रहने वाले हैं तो अपने पास हेल्‍दी स्‍नैक जरुर रखें।
आप हर चीज़ को कंट्रोल नहीं कर सकते
अपने स्‍ट्रेस को दूर रखने के लिये आपको अपने दिमाग में बिठाना होगा कि आपके कंट्रोल में हर चीज़ नहीं हो सकती।
मन की भड़ास निकाल डालिये 
अपने मन की बात किसी दूसरे से शेयर करने पर दिमाग शांत होता है। मन की कोई भी परेशानी हो, उसे तुंरत अपने बेस्‍ट फ्रेंड से शेयर करें और फिर देंखे कि आपको कैसा फील होता है।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com