Friday , 22 March 2019

अगर आप भी हैं ईयर फोन लगाने शौकीन, तो जरूर पढ़ें ये खबर

स्मार्टफोन में ईयरफोन लगाकर आप भी तेज आवाज में गाने सुनने के आदि हैं तो अभी से हो जाइए सावधान, क्योंकि ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यनाइटेड नेशन में हुए रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि लगातार स्मार्टफोन से गाने सुनने से और ज्यादा देर तक संपर्क में रहने से करीब 1 अरब लोग बहरेपन के शिकार हो चुके हैं। इसे खत्म करने के लिए कई गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं, लेकिन इसका लोगों के ऊपर कोई फर्क नहीं पड़ा।अगर आप भी हैं ईयर फोन लगाने शौकीन, तो जरूर पढ़ें ये खबर

यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक जिन लोगों को इस बात का ज्यादा खतरा है वो 12 से 35 वर्ष के लोग हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑरगेनाइजेशन ने बताया है कि हियरिंग लॉस की समस्या के चलते आने वाले समय में देश में करीब 750 मिलियन खर्च हो सकती हैं।

स्टडी में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि देश में करीब एक अरब युवाओं को तेज ईयरफोन में गाना सुनना अच्छा लगता है, जिसका खामियाजा उन्हें कुछ वक्त बाद भुगतना पड़ता है। एक लंबे वक्त तक स्मार्टफोन को कान में लगाए रखने से आपको और भी कई समस्याएं हो सकती हैं जैसे सिर दर्द,थकावट, हाथ-पैर दर्द करना।

स्मार्टफोन का जब भी इस्तेमाल करें अपने फोन में वॉल्युम कंट्रोल बटन का इस्तेमाल जरूर करें। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से पहले उसमें दी गई गाइड लाइन को जरूर पढ़ें।

इसके अलावा आप बहरेपन से बचने के लिए एक डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे ऑटोमैटिक वॉल्यूम कंट्रोल हो जाता है। ऐसा करने से आप गाने को एजॉय भी कर पाएंगे और कभी बेहरेपन का शिकार भी नहीं होंगे।

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com