Wednesday , 19 December 2018

अगर आपने कभी किया हैं इस्तेमाल कॉपर टी, तो ये खबर को न करे इग्नोर…

Copper -T in hindi जब भी बात गर्भनिरोध की होती है हम सब के दिमाग में कंडोम, इमरजेंसी पिल्स, बर्थ कंट्रोल पिल्स आदि के बारे में आता है। अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए कई तरह के अन्य सुरक्षित उपाय भी होते हैं उन्हीं में से एक है कॉपर टी। इंट्रायूटेरिन डिवाइस जिसे आईयूएसडी भी कहते हैं एक सुरक्षित गर्भनिरोधक उपाय माना जाता है। यह सबसे सुरक्षित, कारगर और लंबे समय तक टिकाऊ उपाय माना जाता है। इस आर्टिकल में आज हम कॉपर टी और उससे जुड़ी सभी बातें, कॉपर टी क्या होती है, कॉपर टी का इस्तेमाल, कॉपर टी के स्वास्थ्य लाभ, कॉपर टी के फायदे और कॉपर टी के नुकसान (what is Copper -T uses, Benefits and side effects in hindi) के बारे में बताएंगें।

यह उपकरण प्लास्टिक का बना होता है जिसके एक कोने पर कॉपर की एक टी आकार की शेप होती है जो कि प्लास्टिक के अंदर होती है और एक कॉपर के पतले तार में बंधी होती है। भारत में कॉपर टी का इस्तेमाल काफी मात्रा में किया जाता है।

Copper -T एक इंट्रायूटेरिन डिवाइस होता है जो कि महिलाओं के लिए एक कारगर गर्भनिरोधक माना जाता है। इसके इस्तेमाल की सलाह उन महिलाओं को दी जाती है जो एक बार मां बन चुकी होती है। इसका इस्तेमाल किसी एक्सपर्ट के द्वारा किया जाना चाहिए क्योंकि इसे लगाना काफी मुश्किल होता है। कॉपर टी को महिलाओं के यूट्रस (गर्भाशय) में लगाया जाता है।

Copper -T प्लास्टिक की एक स्ट्रॉ के आकार की प्लास्टिक स्ट्रीप होती है जिसके एक सिरे पर एक कॉपर का टी आकार का शेप होता है। एक बार यथास्थान पर फिट होने के बाद कॉपर के शुक्राणुनाशी गुण प्रभावी हो जाते हैं और यह बर्थ कंट्रोल डिवाइस की तरह काम करता है। इसका आकार गर्भाश्य के लिए एकदम सही होता है और यह अपनी जगह पर टिका रहता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com