Thursday , 17 June 2021

अगर आपको भी है ‘memory loss’ की प्रॉब्लम , तो अपनाएं ये ख़ास टिप

Loading...

टोरंटो। याददाश्त बढ़ाने का इससे आनंददायक तरीका नहीं हो सकता है, खासतौर से महिलाओं के लिए। ऐसा एक नए शोध में कहा गया है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि ज्यादा से ज्यादा सेक्स करने से महिलाओं में शब्दों को याद रखने की क्षमता बढ़ती है।

मोंट्रेयल के मैकगिल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में कहा, “हमारे शोध के निष्कषरें से पता चलता है कि पीवीआई (पीनाइल-वजायनल इंटरकोर्स) से स्वस्थ युवा महिलाओं की याददाश्त पर लाभकारी असर होता है।”

Lover's feet
Lover’s feet

‘memory loss’ की प्रॉब्लम से उभरें

इससे पहले जानवरों पर किए गए शोध में पता चला था कि यौन संबंधों का उनकी याददाश्य पर लाभकारी असर होता है।

इसलिए लारा माउंडडर और सहयोगी कॉलेज की स्वस्थ महिला छात्रों के यौन संबंधों की आवृत्ति पर परीक्षण करना चाहते थे। इसके लिए शोधकर्ताओं ने 18-29 साल की 78 विषमलिंगी महिलाओं का चयन किया।

Loading...
 यह शोध अर्काइव ऑफ सेक्सुअल बिहेवियर में प्रकाशित किया गया है। शोधकर्ताओं ने पाया कि बार-बार सेक्स करने से मस्तिष्क के हिप्पोकैंपस क्षेत्र में नए ऊतकों का विकास होता है, जिसे भावना, स्मृत्ति और स्वायत्त तंत्रिका तंत्र का केंद्र माना जाता है।

शोधकर्ताओं ने बताया, “क्योंकि स्मृति बहुत हद तक हिप्पोकैंपस पर निर्भर करता है, हालांकि चेहरों से जुड़ी याददाश्त बड़ी हद तक अतिरिक्त हिप्पोकैंपल संरचना पर निर्भर होती है। हमारे शोध के निष्कर्षो में मुख्य तौर पर हिप्पोकैंपल से जुड़ी याददाश्त के बारे में पता चला है।”

शोध में कहा गया, “इस शोध से पता चलता है कि जो महिलाएं ज्यादा से ज्यादा पीवीआई सेक्स करती हैं, उनके हिप्पोकैंपस में न्यूरोजेनेसिस अधिक होता है। यही नतीजा जानवरों पर पहले किए गए शोध में भी निकला था।”

 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com