Friday , 24 May 2019

अगर आपको भी आती है बार-बार उबासी, तो ये नींद नहीं कुछ और है इसके पीछे की वजह

बार -बार उबासी लेने का मतलब नींद नहीं बल्कि सेहत से जुड़ी कई गंभीर बातों का भी संकेत हो सकता है।अक्सर लोग उबासी को नींद से जोड़ देते हैं। कई लोगों का मानना होता है जम्हाई लेने का मतलब है आपको नींद आ रही है या फिर आपकी नींद पूरी नहीं हुई लेकिन आज हम आपको जम्हाई लेने की वो वजह बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको पता नहीं होगा।अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो तुरंत सावधान हो जाएं।

तनाव बनता है वजह
तनाव भी जम्हाई की एक वजह बनती है। कहा जाता है कि तनाव बढ़ने पर दिमाग का तापमान बढ़ता है ऐसे में जम्हाई आती है। ऐसा करने से हमें ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा मिलती है जिससे दिमाग को शांति मिलती है।

फेफड़े से संबंधित परेशानी
दिमाग में ऑक्सीजन का बहाव कम और जब कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा अधिक होती है तो फेफड़े से संबंधित परेशानी हो सकती है। ऐसे समय में लोगों को जम्हाई आती है। जम्हाई की वजह से दिमाग में ऑक्सीजन का बहाव तेजी से बढ़ता है और फेफड़े से खराब हवा निकलने में सहायता मिलती है।

एनर्जी कम होना
अक्सर सोने के बाद उठने पर या फिर बाहर से घर आने पर शरीर में एनर्जी कम होती है और जब भी ऐसा होता है जो जम्हाई आना लाजमी है। आपको एनर्जी लेवल को बढा़ने के लिए ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत पड़ती है और इसलिए जम्हाई आती है।

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com