सर्दियों में वजन कर करने के लिए ये एक इंटरेस्टिंग तरीका है , जाने

वजन कम करना एक परेशानी होती है। यकीनन लगातार जिम जाना अच्छे-अच्छों की हालत खराब कर देता है।  सबसे अच्छी एक्सरसाइज स्विमिंग हो सकती थी और उसका असर हमेशा मेरी बॉडी पर दिखता है। वैसे कई लोगों का मानना है कि सर्दियों में स्विमिंग नहीं की जा सकती, लेकिन अगर टेम्प्रेचर कंट्रोल्ड पूल हो तो आप हर मौसम में स्विमिंग कर सकती हैं। इससे वजन काफी जल्दी गिरता है, लेकिन अगर आप सही टिप्स फॉलो करें तो। तो चलिए आज बात करते हैं इन्ही टिप्स की। 

कम से कम 5 दिनों तक तैरें- अगर आप ज्यादा फिजिकली एक्टिव रहेंगी तो ज्यादा बेहतर होगा। वेट लॉस करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप एक रूटीन बनाकर रखें। एक्सरसाइज करें तो हफ्ते में कम से कम 4 या 5 दिन करें। अगर आप ऐसा करती हैं तो बॉडी मसल्स को आदत हो जाएगी एक जैसे रहने की।

तेज़ और ज्यादा ज़ोर लगाकर स्विमिंग करें-  अगर आप नई हैं तो ये टिप काम की नहीं है, लेकिन अगर आपने पहले स्विमिंग की हुई है तो ये टिप बहुत काम आएगी। आपके शरीर के लिए सबसे अच्छा रहेगा कि आप तेज़ स्पीड में स्विमिंग करें और ज्यादा ज़ोर लगाएं। इससे शरीर की मसल्स ज्यादा तेज़ी से काम करती हैं। इससे हार्ट रेट भी बढ़ता है और साथ ही साथ आपका ब्लड प्रेशर भी, हालांकि, स्विमिंग रूटीन खत्म होने के बाद ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाता है और इससे बेहतर कार्डियो कोई हो ही नहीं सकता। आप चाहें तो वाटरप्रूफ फिटनेस ट्रैकर पहन सकती हैं जो स्विमिंग करते समय आपकी मदद करे।

धीरे-धीरे शुरू करें- अगर आपने कभी स्विमिंग नहीं की है तो पहले 15-20 मिनट से शुरुआत करें क्योंकि ये आपको थका भी सकती है। फिर धीरे-धीरे 30 मिनट तक पहुंचें। एकदम से अगर शुरू करेंगी तो बॉडी की एनर्जी ज्यादा जल्दी खत्म होगी।

अपने स्विमिंग रूटीन को बदलते रहें-  स्विमिंग रूटीन को बदलना जरूरी है। यानी अगर आप एक ही तरह से तैरते हैं तो उसे बदल लें। यानी अगर आप फ्री स्टाइल स्विमिंग करती हैं तो बटरफ्लाई स्ट्रोक ट्राई करें। वो ज्यादा बेहतर होगा। ऐसे में आपके शरीर में बदलाव ज्यादा जल्दी होगा।

सुबह के समय का इस्तेमाल – स्विमिंग सुबह करने के लिए शायद सभी तैयार न हों, लेकिन अगर आप सुबह की एक्सरसाइज के समय स्विमिंग करेंगी तो सबसे ज्यादा फर्क पड़ेगा। बिना खाए-पिए या फिर एक एप्पल या ऐसा ही कोई फ्रूट लेकर कुछ देर स्विमिंग करें। स्विमिंग सिर्फ कार्डियो नहीं है बल्कि ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे आपकी पूरी बॉडी एक साथ लर्कआउट कर सकती है। अगर सही स्ट्रोक किए जाएं तो हर 10 मिनट में 150 कैलोरी तक खत्म की जा सकती है।

स्विमिंग क्लास में जाएं-  ये गलती मैंने की थी इसलिए मैं आपको बता सकती हूं कि ये गलती न करें। मुझे बहुत पहले से स्विमिंग आती है, लेकिन आम तौर पर जैसे बच्चों को नदी में तैरना सिखाया जाता है वैसे ही मैंने सीखा था। उस तरह की तैराकी से आपकी कैलोरी तो कम हो सकती है, लेकिन उससे आपके शरीर की टोनिंग नहीं होगी। इसलिए ये जरूरी है कि आप सभी स्ट्रोक सीखें ताकि आपकी बॉडी टोनिंग सही से हो पाए और साथ ही साथ वजन कम करने में सहायता भी मिले।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com