मेदू वडा

मेदू वडा 

medu-vada-1_583dbf1e5f47eमेदू वडा दक्षिण भारत का एक लोकप्रिय व्यंजन है जो की सांभर और नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है . मेदू वडा खाने में स्वादिष्ठ और बेहद पोष्टिक होता है. उड़द की दाल से बनाए गये वडा सांभर बच्चो से लेकर बड़ो तक को खूब पसंद आते है. आइये सीखे मेदू वडा सांभर कैसे बनाये .

सामग्री 

  1. उड़द दाल 1 कप
  2. हरी मिर्च 2
  3. कटा हरा धनिया 2 बड़े चम्मच
  4. नमक 1 छोटा चम्मच/ स्वादानुसार
  5. तेल तलने के लिए
  6. वैकल्पिक 
  7. 1 प्याज मध्यम( वैकल्पिक)
    परोसने के लिए
  • सांभर
  • नारियल की चटनी
  • प्याज टमाटर की चटनी

बनाने की विधि :

उड़द दाल को अच्छे से बीनकर धो लें. अब इसको 3 कप पानी में 3-4 घंटे के लिए भिगो दें.हरी मिर्च अच्छे से धो कर महीन-महीन काट लें.जब दाल अच्छे से भीग जाए तो इसको ग्राइंडर में पीस लें. दाल को पीसने में कम से कम पानी का इस्तेमाल करिए. इससे वड़े बनाने में मदद मिलती है.पिसी दाल को अच्छे से फेट लें. अब इसमें कटा हरा धनिया,प्याज, कटी हरी मिर्च, और नमक डालें और सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें.

वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आप अपनी  हथेली को गीला करें.अब एक बड़ा चम्मच दाल का घोल बाएँ हाथ की उंगलिओ में डालें. दाहिने हाथ से इसे दबा कर गोल करें. अब दाहिने हाथ की तर्जनी (पहली उंगली) से बीच में छोटा सा गड्ढा करें . अब दाहिनी हाथ की उंगलियों को गीला करके वड़े को धीरे से उठा लें सावधानी से और गरम तेल में डालें. वडो को मध्यम आँच पर सुनहरा होने तक तलें. इस प्रक्रिया में तकरीबन 10 मिनट का समय लगता है. इसी प्रकार से सभी वड़े बना लें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com