पृथ्वी जगत की माता है जानिए पौराणिक कथा धरती माता की

धरती देवी के लिए संस्कृत नाम पृथ्‍वी है और उन्हें भूदेवी कहा जाता है। साथ ही साथ हिन्दू धर्म में उन्हें भूमी देवी भी कहा जाता है और वह भगवान विष्णु की पत्नी थीं। उन्हें बौद्ध ग्रंथों में भी वर्णित किया गया है। ऋग्वेद और कई प्राचीन पवित्र ग्रंथों में उनका उल्लेख मिलता है।
वह पृथ्वी देवी है और अपनी सर्वोच्च शक्ति के माध्यम से हमारी रक्षा करती है। एक बार सत्ययुग के दौरान, उन्हें असुर राजा हिरण्याक्ष ने समुद्र में फेंक दिया था, तब भगवान विष्णु ने ‘वराह अवतार’ लेकिन उन्हें समु्द्र से निकाला था।
पृथ्वी पर अक्सर होने वाली समस्याओं का सामना करने के लिए धैर्य और क्षमता के लिए उन्हें कई ऋषियों और देवताओं द्वारा सराहना मिली है। उन्होंने त्रेता युग में माता सीता का अवतार लिया और भगवान राम की सेवा की। उन्होंने द्वापर में माता सत्यभामा का अवतार लिया और भगवान कृष्ण की उचित तरीके से सेवा की। इस कलियुग में, उन्होंने अंदल अवतार लिया और भगवान विष्णु की सेवा की और उनमें विलीन हो गईं।
उनकी सौम्यता और दयालुता बरसाने के लिए धरती पर लोग उनकी सराहना करते हैं। उन्हें लक्ष्मी के अवतार के रूप में भी पूजा जाता है। उसके नाम पर कई मंदिरों का निर्माण किया गया और लोगों द्वारा पूजा की जाती है। उसमें से श्री भूवराहनाथ स्वामी मंदिर कर्नाटक में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है।
ऐसा माना जाता है, कि वर्तमान कलियुग में, धर्म की कमी और लोगों के बुरे कामों के कारण, वह लोगों के बुरे कामों को बर्दाश्त नहीं कर पा रही है। उनकी कृपा है कि वह लोगों की स्थिति के बारे में चिंता करती है और उन्हें ठीक करने की कोशिश करती है।
अधिकांश विष्णु मंदिरों में, भूदेवी भगवान विष्णु और श्रीदेवी के साथ दिखाई देती हैं। उन्हें भगवान विष्णु की दूसरी पत्नी माना जाता है और उनके विभिन्न नामों का जप करके हमेशा उनकी पूजा करते हैं। श्रीविल्लिपुथुर अंदाल मंदिर एक प्रसिद्ध मंदिर है। बहुत से भक्त इस मंदिर में जाते हैं और विभिन्न पूजा एवं होम करते हैं। वराह मंदिर में, वह वराहस्वामी की गोद में बैठी है। वराह भगवान विष्णु का एक अवतार है। दोनों हमें आशीर्वाद देते हैं।
हमें माता भूदेवी के समान धैर्य बनाए रखना सीखना होगा जो पृथ्वी में लोगों के नकारात्मक कृत्यों को सहन कर रही है और अभी भी हमें आशीर्वाद दे रही है और सभी प्रकार की कठिन परिस्थितियों से हमारी रक्षा और सुरक्षा कर रही है।
अगर हम ईमानदारी से अपने मन में उसकी पूजा करते हैं तो भूदेवी हमें हमारे पापों से छुटकारा दिलाती है। वह ग्रहों के बुरे प्रभावों की दूर करती और लोगों के विभिन्न दोषों को भी दूर करती हैं। वह हमें लंबी बीमारी से भी उबारती और हमारे जीवन में एक अच्छा स्वास्थ्य और शांति देती है।

वह हमारे जीवन में सभी प्रकार का लाभ और बेहतर स्थिति देती है। अगर हम लगातार उसकी पूजा करते हैं, तो वह हमें मोक्ष पाने में भी मदद करती है। वह हमें हमारे जीवन में धैर्य, ज्ञान, बुद्धि, धन, साहस और साहस प्रदान करेगी। आइए हम पवित्र माता की पूजा करें और धन्य हो।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com