दिल्ली में अगले 3-4 दिन पड़ेगी भीषण गर्मी तापमान पंहुचा 46 डिग्री: मौसम विभाग

दिल्ली-एनसीआर समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में मई के अंत में गर्मी ने सितम ढहाना शुरू कर दिया है. दिनभर झुलसाने वाली तेज धूप के साथ दोपहर में गर्म हवा यानी लू चल रही है.

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले 4-5 दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा और फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

देश की राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज यानी रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि शनिवार को येलो अलर्ट था.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में और ज्यादा गर्म हवाएं चलने का अनुमान है. बता दें कि राजधानी दिल्ली में शनिवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. दिल्ली में पारा 46 डिग्री पहुंचने के साथ रिकॉर्ड टूट गया. मौसम विभाग की ओर से कहा गया कि पश्चिमोत्तर भारत में लू चलने के कारण शहर में अगले 3-4 दिन में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है.

दिल्ली के अलावा राजस्थान और यूपी के भी कई शहरों में तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया है. वहीं, हरियाणा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और गुजरात में भी कई शहरों पर लू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटे में दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु के भी कुछ हिस्सों में प्रचंड गर्मी की आशंका है. जबकि तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में लू जारी रहेगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के कई इलाकों में शनिवार को अधिकतम तापमान 44 और 46 डिग्री के बीच ही रहा. सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है.

पालम, लोधी रोड और आयानगर में मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस, 44.4 डिग्री सेल्सियस और 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.

दिल्ली-एनसीआर में 24 से 27 मई के बीच भी तपती गर्मी जारी रहेगी. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने से 28 मई को तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि 29 और 30 मई को दिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान है.

वहीं, राजस्थान में भी मौसम विभाग का कहना है कि अगले 8 दिनों में गर्मी का प्रकोप तेज होगा. यूं तो राजस्थान में अप्रैल में ही भीषण गर्मी पड़ने लगती है, मगर इस बार मई में भी गर्मी देरी से शुरू हुई है.

राजस्थान के ज्यादातर शहरों में तापमान 40 डिग्री या उसके ऊपर बना हुआ है. पश्चिमी राजस्थान में 44 डिग्री के ऊपर तापमान चल रहा है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com