जीरे का अगर ऐसे करेंगे इस्तेमाल, तो 15 दिन में ही कम हो जाएगा आपका मोटापा..

img_20161219111633आपको अपना वजन कम करने के लिए क्या-क्या नहीं करना पड़ता। वजन कम करने के लिए लोग घंटों तक व्यायाम करते हैं, अपना खाना-पीना कम कर देते हैं और अपनी पसंद की चीज को त्याग देते हैं।

लेकिन हम आपको बताएंगे एक आसान उपाय जिससे आपका वजन 15 दिनों में ही कम हो जाएगा। क्या आपको पता हैं सब्जी में डाला जाने वाला जीरा आपके कितने काम आ सकता है। खाने के स्वाद को बढ़ाने वाला जीरा, खासतौर से दाल में डालने वाला जीरा हर किसी को पसंद है। कुछ लोग चावल पकाते समय भी जीरे का प्रयोग करते हैं, क्योंकि इसके खुशबू भी काफी अच्छी लगती है जो पकवान की सुगंध को बढ़ा देती है।
ऐसे करें इस्तेमाल-
1-दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें. सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पियें। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी शरीर से बाहर निकल जाती है।
2- जीरे को अपने भोजन में अच्छी मात्रा में प्रयोग करें और रोज़ाना इस्तेमाल करें. एक अन्य उपाय के अनुसार आप 5 ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर यदि इसका रोज़ाना सेवन करें, तो वजन जरूर कम होगा।
3- ग्राम जीरा पाउडर को पानी में मिलाएं इसमें कुछ बूंदें शहद की डालें फिर इसे पी जाएं. वेजिटेबल यानि सब्जियों के उपयोग से सूप बनाएं, इसमें एक चम्मच जीरा जरूर डालें. या फिर ब्राउन राइस बनाएं इसमें जीर डालें यह सिर्फ इसका स्वाद ही नहीं बढ़ाएगा बल्कि आपका वजन भी कम करेगा।
 अगर आप बताए गए इन उपायों में से रोजाना दो भी अपना लें, तो यकीनन आपका वजन 15 दिनों के बाद कम होता दिखाई देगा. एक्सपर्ट के मुताबिक जीरे में मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्सीकडेंट को बढ़ाता है, जिससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. चर्बी बढ़ने से आपका मोटापा बढ़ता चला जाता है. जो जीरे के प्रयोग से खत्म की जा सकती है।
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com