चटखारे मार के खाएं लखनवी मटन बिरयानी

लखनऊ के खाने की बात करें तो वह पूरे भारत में केवल जाकेदार चिकन और कबाबों की वजह से जाता है। मगर यहां की मटन बिरयानी का स्‍वाद भी कोई कम नहीं है।

जी हां, जिस तरह हैदराबाद की दम बिरयानी है उसी तरह से लखनऊ की मटन बिरयानी का भी कोई जवाब नहीं है मटन बिरयानी, इस शहर की एक खास पहचान है जिसे आपको घर पर एक बार जरुर ट्राई करना चाहिये। यह अन्‍य तरह की बिरयानियों से कुछ हट कर बनाई जाती है।

चखिये कोलकाता की लाजवाब बिरयानी का स्‍वाद

आप इसे अपनी वर्षगाँठ, जन्मदिन, डिनर या बुफे आदि पर बना सकती हैं। तो आइये जानते हैं लखनवी मटन बिरयानी बनाने की विधि-

तैयारी में समय

– 15 मिनट पकने में समय

– 40 मिनट सामग्री

– 1 टुकड़ा दालचीनी

2 चम्मच जीरा

2 चम्मच साबुत धनिया

  3 हरी इलायची

1/2 किलोग्राम मटन

3 चम्मच घी

2 चम्मच रिफाइंड तेल

1 चुटकी केसर

10 लौंग

  1 चम्मच काली मिर्च

1/2 चम्मच जायफल पावडर

  2 बड़ी इलायची

2 चम्मच नमक

2 1/2 कप दूध

2 कप बासमती चावल मैरीनेशन के लिए सामग्री-

मैरीनेशन के लिए सामग्री

– 1 चम्मच लहसुन पेस्ट

1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 चुटकी गरम मसाला पाउडर

1 चम्मच अदरक का पेस्ट

1 चम्मच हल्दी

2 चम्मच काजू पेस्ट

4 चम्मच दही इस विधि से बनाएं लखनवी मटन बिरयानी

स्‍टेप 1: सबसे पहले हम गरम मसाला बनाएंगे, जिसके लिये सभी सूखे मसालों को गरम तवे पर रोस्‍ट कर के ग्राइंडर में महीन पीस लेंगे। उसके बाद बासमती चावल को धो कर उसका पानी निकाल कर रख लेंगे।

स्‍टेप 2: मटन को मैरीनेट करने के लिये आधा किलो मटन में अदरक लहसुन पेस्‍ट, हल्‍दी और मिर्च पावडर मिक्‍स करें। फिर उसमें काजू पेस्‍ट, गरम मसाला और दही मिला कर फेंट लें। फिर इसे ढंक कर फ्रिज में एक घंटे के लिये रख दें।

स्‍टेप 3: अब मीट को फ्रिज से निकालें और सामान्‍य तापमान पर होने दें। अब मीट में नमक डालें। हांडी में घी और तेल गलाएं और मैरीनेटिड किया हुआ मीट डालें।

स्‍टेप 4: अब मीट को चला कर पकाती जाइये। कुछ मिनट के बाद इसे ढंक कर आंच को धीमा करें और आधे घंटे के लिये पकाएं। अब मटन को पके हुए चावलों से कवर करें, ऊपर से दूध में भिगोया हुआ केसर डालें।

स्‍टेप 5: ऊपर से हल्‍का नमक, गरम मसाला, भुना प्‍याज और घी डालें। हांडी को कवर करें और ढंक्‍कन को कस के बंद कर दें। आंच को धीमा रखें और इसे आधे घंटे तक पकाएं। अब गरमा गरम सर्व करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com