कपूर बेहद फायदेमंद है सेहत और सुंदरता के लिए …..

कपूर का इस्तेमाल आप अधिकतर पूजा में करते होंगे. लेकिन ये आपके लिए भी कितना लाभकारी होता है इसकी जानकारी आपको शायद ही होगी. कपूर त्वचा और बालों के लिए भी काफी हेल्दी होता है. आयुर्वेद के अनुसार, कपूर को जलाने से शरीर और दिमाग को शांति मिलती है. इसके अलावा कपूर का इस्तेमाल आपके सौंदर्य को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है. आइये जानते हैं किस तरह से आप कपूर से खूबसूरती बढ़ा सकते हैं. 

 

त्वचा की खुजली कम करे
अगर त्वचा पर रैशेज हो गए हैं या त्वचा पर खुजली हो रही है तो कपूर के निकाले गए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें. रोमछिद्रों के जरिए आपकी त्वचा इसे सोख लेती है और खुजली से राहत मिलती है. एक कप नारियल के तेल में एक चम्मच पिसा हुआ कपूर मिलाकर लगाने से भी आपको राहत मिलेगी.

मुंहासों से पीछा छुड़ाए
मुंहासे बहुत से लोगों के लिए एक बड़ी समस्या होती है. कपूर आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को टाइट करता है और आपकी त्वचा में फिर से जान डालता है. इसके अलावा कपूर आपकी त्वचा में बैक्टीरिया को जमने नहीं देता है, जिससे मुंहासों की समस्या कम होती है. टी ट्री ऑयल और कपूर के एसेंशियल ऑयल मिलाकर रुई की मदद से मुंहासों पर लगाएं.

घाव ठीक करे
अगर आपकी त्वचा हल्की जल गई है तो कपूर ना केवल इसकी जलन को कम करता है बल्कि घावों को भी ठीक करता है. पानी में कपूर मिलाकर इसे प्रभावित हिस्से पर दिन में एक बार लगाएं.

बालों को पोषण दे
कपूर बालों के झड़ने, रूसी का इलाज करने और बालों को मजबूत करने में मदद कर सकता है. कपूर को पीस कर नारियल के तेल के साथ मिलाकर मालिश करने से बाल स्वस्थ रहते हैं और बालों का विकास अच्छे से हो पाता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com