इस लिए की जाती है चंद्रमा के पूजा करवा चौथ पर, पढ़े पूरी खबर

आप सभी को बता दें कि इस महीने की 27 तारीख को करवाचौथ है और यह दिन सभी महिलाओं के लिए बहुत ख़ास होता है. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि करवा चौथ पर चंद्रमा की ही पूजा क्यों की जाती है, अब अगर आपके पास इस सवाल का जवाब नहीं है तो आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों सभी शादी के बाद पर्वों पर चंद्रमा को पूजते हैं.

कहते हैं कि करवा चौथ व्रत में चंद्रमा की पूजा की मुख्य वजह यह है कि जिस दिन भगवान गणेश का सिर धड़ से अलग किया गया था उस दौरान उनका सिर सीधे चंद्रलोक चला गया था और वहीं पुरानी कहानियों के अनुसार यह भी कहा जाता है कि उनका सिर आज भी वहां मौजूद है. इसी के साथ आप जानते ही होंगे कि गणेश को वरदान था कि हर पूजा से पहले उनकी पूजा की जाएगी इसलिए इस दिन गणेश की पूजा तो होती है साथ ही गणेश का सिर चंद्रलोक में होने की वजह से इस दिन चंद्रमा की खास पूजा होती है. आप सभी को यह मालुम हो कि इस दिन भगवान शंकर, पार्वती और कार्तिकेय की भी पूजा होती है.

अब आपको यह भी बता दें कि पार्वती की पूजा इसलिए की जाती है क्योंकि हर सौभाग्य व्रत की तरह पार्वती जी ने कठिन तपस्या कर भगवान शंकर को हासिल किया था और अखंड सौभाग्यवती का वरदान प्राप्त किया था. इसी के साथ जैसे पार्वती जी को अखंड सौभाग्य का वरदान मिला था ठीक उसी तरह का सौभाग्य पाने के लिए सभी महिलाएं उपवास रखती है और उनकी पूजा करती हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com