अपने व्हाट्सएप के मैसेज को ऐसे करें सेव!

व्हाट्सएप का इस्तेमाल इस समय सबसे अधिक किया जाता है। इस एप पर करीब एक बिलियन से अधिक यूज़र्स हैं। यह अब तक की सबसे प्रसिद्ध चैटिंग एप है। हाल ही में व्हाट्सएप ने अपने यूज़र्स के लिए वीडियो कॉलिंग का विकल्प भी पेश कर दिया है। इससे पहले वॉयस कॉलिंग फीचर के आने इसकी पॉपुलैरिटी और भी बढ़ गई थी।

xwhatsapp-1व्हाट्सएप का इस्तेमाल भले ही हम सबसे अधिक करते हैं, लेकिन इसके बारे में कई चीजें हम नहीं जानते हैं। इन्हीं में से एक जरुरी चीज है व्हाट्सएप के मैसेज को सेव करना। व्हाट्सएप पर हम कई लोगों से जुड़े होते हैं, दिन भर में कई मैसेज आते हैं और कई भेजे जाते हैं। ऐसे में फोन की मैमोरी फुल होने की भी संभावनाएं होती हैं।

एंड्रायड फोन पर कैलकुलेटर में ऐसे हाईड करें सीक्रेट फाइल्स!

इसके अलावा कई मैसेज और चैट व्हाट्सएप पर बेहद जरुरी भी होती हैं। जिन्हें आप डिलीट नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको इन मैसेज को सेव करना होगा। यदि आप भी व्हाट्सएप की किसी चैट या मैसेज को सेव करना चाहते हैं तो आप उसे इस तरह से सेव कर सकते हैं।

  सेटिंग में जाएं

व्हाट्सएप के होम पेज पर, ऊपर दाएँ ओर किनारे मेनू का आइकॉन दिया होता है। इस पर क्लिक करने पर आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे। जिसमें से आपको सेटिंग विकल्प चुनना है।

 चैट और कॉल्स

सेटिंग्स पर क्लिक करते ही आपको कुछ अन्य विकल्प मिलेंगे। जिनमें प्रोफाइल, हेल्प समेत चैट और कॉल्स का विकल्प भी होगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।

 

‘ईमेल चैट’

अब आपको ‘बैकअप चैट’ के ठीक नीचे ‘ईमेल चैट’ का विकल्प दिखाई देगा। व्हाट्सएप आपके फोन की इंटरनल मैमोरी में आपके चैट का बैकअप रखता है, लेकिन आपको उसको मैमोरी कार्ड में शिफ्ट नहीं कर सकते हैं। तो यदि आपको कोई खास चैट सेव रखनी है उसके लिए आप ईमेल चैट का विकल्प चुनें।

 अटैच मीडिया

ईमेल चैट का विकल्प चुनने पर आपसे एक सवाल पूछा जाएगा। जिसमें आपको दो विकल्प मिलेंगे, आप चैट को बिना मीडिया के सेव करना चाहते हैं या फिर मीडिया के साथ।

आपको जो विकल्प सही लगे उसे चुनें (बेहतर होगा कि आप अटैच मीडिया का विकल्प चुनें)।

 चैट सेव हो जाएगी

अब आपको अपना ईमेल अकाउंट चुनना होगा। इसके बाद आपको पूरी चैट ईमेल के जरिए मिल जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com